मेसेज भेजें
समाचार
घर > समाचार > Company news about अंटार्कटिका में घोषित दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री संरक्षित क्षेत्र
आयोजन
संपर्क करें
86-0577-65158944
अभी संपर्क करें

अंटार्कटिका में घोषित दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री संरक्षित क्षेत्र

2016-10-28

Latest company news about अंटार्कटिका में घोषित दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री संरक्षित क्षेत्र

24 देशों और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों ने सहमति व्यक्त की है कि अंटार्कटिका में रॉस सागर दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री संरक्षित क्षेत्र (एमपीए) बन जाएगा।

दक्षिणी महासागर के लगभग 1.57m वर्ग किमी (600,000 वर्ग मील) को 35 वर्षों के लिए व्यावसायिक मछली पकड़ने से सुरक्षा प्राप्त होगी।

पर्यावरणविदों ने पृथ्वी के सबसे प्राचीन समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए इस कदम का स्वागत किया है।

उन्हें उम्मीद है कि यह अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में ऐसे कई क्षेत्रों में से पहला होगा।

होबार्ट, ऑस्ट्रेलिया में इस बैठक में, अंटार्कटिक समुद्री जीवित संसाधनों के संरक्षण के लिए आयोग (सीसीएएमएलआर) ने रॉस सागर को एमपीए के रूप में नामित करने के लिए सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की, वर्षों की लंबी बातचीत के बाद, न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री मरे मैककली ने घोषणा की।

रॉस सागर, इसकी शेल्फ और ढलान में दक्षिणी महासागर का केवल 2% शामिल है, लेकिन वे दुनिया के 38% एडली पेंगुइन, दुनिया के 30% अंटार्कटिक पेट्रेल और अंटार्कटिक मिंक व्हेल की दुनिया की लगभग 6% आबादी का घर हैं।

यह क्षेत्र शेष ग्रह के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि गहरे पानी से पोषक तत्वों का उत्थान दुनिया भर में धाराओं पर किया जाता है।

रॉस सागर भी बड़ी संख्या में क्रिल का घर है, व्हेल और सील सहित प्रजातियों के लिए एक मुख्य भोजन।उनका तेल सामन की खेती के लिए महत्वपूर्ण है।हालांकि, चिंताएं हैं कि अत्यधिक मछली पकड़ने और जलवायु परिवर्तन का उनकी संख्या पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है।

Ross Seaछवि कॉपीराइटजॉन बी. वेलर

तस्वीर का शीर्षकवैज्ञानिकों का कहना है कि रॉस सी को शायद ही इंसानों ने छुआ हो और इसलिए यह एक आदर्श प्रयोगशाला है

NS प्रस्ताव, न्यूजीलैंड और अमेरिका द्वारा शुरू किया गया, और अन्य सभी देशों द्वारा स्वीकार किया गया, एक सामान्य सुरक्षा "नो-टेक" क्षेत्र दिखाई देगा जहां समुद्री जीवन और खनिजों सहित कुछ भी नहीं हटाया जा सकता है।

समझौते के हिस्से के रूप में जो बातचीत में उभरा, ऐसे विशेष क्षेत्र होंगे जहां अनुसंधान उद्देश्यों के लिए क्रिल और टूथफिश से मछली पकड़ने की अनुमति दी जाएगी।

स्पीडो डिप्लोमेसी

महासागरों के लिए संयुक्त राष्ट्र के संरक्षक लुईस पुघ और इस नए एमपीए के समर्थन में वर्षों से अभियान चलाने वाले किसी व्यक्ति ने कहा, "मैं पूरी तरह से बहुत खुश हूं।"

"यह भूमि या समुद्र पर सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है, यह ऊंचे समुद्रों पर पहला बड़े पैमाने का एमपीए है, वे काफी हद तक असुरक्षित हैं।"

महासागर के अधिवक्ता और तैराक ने बर्फीले पानी में तैरने की एक श्रृंखला के साथ रॉस सागर की ओर ध्यान आकर्षित किया - और दो साल के लिए उन्होंने रूसी अधिकारियों के साथ "स्पीडो डिप्लोमेसी" नामक बैठकों की एक श्रृंखला में लगे रहे, ताकि उन्हें मूल्य के मूल्य के बारे में समझा जा सके। एमपीए।

Lewis Pughछवि कॉपीराइटकेल्विन ट्रौटमैन

तस्वीर का शीर्षकसंयुक्त राष्ट्र महासागर के संरक्षक, लुईस पुघ, एक सौदे पर जोर देने के लिए "स्पीडो डिप्लोमेसी" में लगे हुए हैं

पिछले साल वार्ता के अंत में, रूस एकमात्र देश था जो रॉस सागर पर आम सहमति के खिलाफ था।लेकिन इस साल कुछ ऐसा हुआ है जिसे श्री पुघ एक "पर्यावरणीय शीशा" के रूप में वर्णित करते हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2017 को पारिस्थितिकी वर्ष के रूप में नामित किया है और देश ने हाल ही में आर्कटिक में फ्रांज जोसेफ भूमि के आसपास एक एमपीए का विस्तार किया है।

पारिस्थितिकी के लिए राष्ट्रपति पुतिन के विशेष प्रतिनिधि सर्गेई इवानोव ने नए सौदे का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, "रूस का अंटार्कटिका में अन्वेषण और विज्ञान का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। दुनिया के कई हिस्सों में राजनीतिक उथल-पुथल के इस समय में, हम रॉस सागर की सुरक्षा के लिए इस सहयोगी अंतरराष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बनकर खुश हैं।"

वार्ता में प्रमुख प्रश्नों में से एक यह था कि एमपीए कितने समय तक चलना चाहिए।चीन यह कहते हुए रिकॉर्ड में है कि उसका मानना ​​​​है कि किसी पद के लिए 20 साल काफी लंबा है।

कई संरक्षणवादियों का कहना है कि रॉस सागर में व्हेल जैसे जीवों के जीवन काल को देखते हुए यह बहुत छोटा है।

आखिरकार, पार्टियां 35 साल पर सहमत हुईं।

इस पद का न केवल प्रचारकों द्वारा स्वागत किया गया, बल्कि उन लोगों द्वारा भी किया गया, जिनका रॉस सी से घनिष्ठ संबंध था।

सर जेम्स क्लार्क रॉस की महान, महान, परपोती फिलिप रॉस ने कहा, "रॉस परिवार इस बात से उत्साहित है कि 175 वीं वर्षगांठ वर्ष में हमारी पारिवारिक विरासत को सम्मानित किया गया है, क्योंकि जेम्स ने रॉस सागर का नाम रखा है।" .

Ross Seaछवि कॉपीराइटबेंच

तस्वीर का शीर्षककुछ देश चिंतित हैं कि अंटार्कटिका के आसपास के ऊंचे समुद्रों में एक समुद्री संरक्षित क्षेत्र दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक मिसाल कायम करेगा

प्रस्ताव में देरी करने वाली अन्य बड़ी चिंताओं में से एक यह तथ्य था कि यह दुनिया भर में अन्य उच्च समुद्र वार्ताओं के लिए एक मिसाल कायम कर सकता है, जैसे कि आर्कटिक में और संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक नया विकसित करने के प्रयासों में समुद्री जैव विविधता संधि.

लुईस पुघ बहुत आशान्वित हैं कि ऐसा ही होगा।और ऐसा होने तक वह तैरते रहने को तैयार है।

"यह मेरे लिए पहले कदम का प्रतिनिधित्व करता है, मैं तैराकी जारी रखने के लिए अंटार्कटिक प्रायद्वीप में वापस जा रहा हूं, मैं इस महाद्वीप के आसपास एमपीए की एक श्रृंखला देखना चाहता हूं जिसके बारे में मुझे बहुत कुछ लगता है," उन्होंने समझाया।

"मेरे लिए यह न्याय के बारे में एक मुद्दा है - पीढ़ियों के बीच न्याय। ऐसा लगता है कि हमारे महासागरों को नष्ट करने में मौलिक रूप से कुछ गड़बड़ है, इसलिए हमारे बच्चों और पोते-पोतियों के पास बिल्कुल कुछ भी नहीं है।"

Ross Seaछवि कॉपीराइटएओए

अपनी जांच सीधे हमें भेजें

गोपनीयता नीति चीन अच्छी गुणवत्ता फार्मास्युटिकल प्रोसेसिंग मशीनें देने वाला। कॉपीराइट © 2014-2024 pharmaceuticalprocessingmachines.com . सर्वाधिकार सुरक्षित।